Home » » hdhbhwd

hdhbhwd

आपने कितनी बार सोचा है कि 95% ब्लॉगर असफल क्यों हो रहे हैं? ऐसा लगता है कि वे सबसे अच्छा ब्लॉगिंग niches नहीं चुना है । लेकिन उनमें से कई उस कठिनाई से सहज नहीं हैं जो उन्हें उभारता है।
ऐसा क्यों है? क्या ब्लॉगर्स के काम करने के तरीके के साथ कुछ करना है?
इसके बारे में सोचो, क्या उन्हें विफल करता है? संभवतः दो कारण हैं - वे एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए सही नुस्खा नहीं जानते हैं, और दूसरा, वे सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches का चयन करने में विफल रहते हैं ।
नया ब्लॉग शुरू करने का पूर्व कारण, हमारी समर्पित पोस्ट ( यहाँ से चेक आउट ) और दूसरा कारण - सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches चुनना - यह पोस्ट अपने आप में विषय है।
इसलिए, इस पोस्ट को पढ़कर, आप एक नया ब्लॉग शुरू करने के बहुत पहले कदम पर हैं यानी अपने लिए सही ब्लॉगिंग का विकल्प चुनें ।
इस पोस्ट में, हम पहले विभिन्न लाभदायक ब्लॉगिंग niches का पता लगाएंगे, फिर मैं उन्हें चुनने के बारे में बारीकी से बताता हूं।
क्या आप मेरे साथ इस यात्रा पर हैं?
हाँ!! तो पढ़िए…।

2020 में सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग निकेस लाभदायक हैं

सबसे अच्छा-ब्लॉगिंग-आलों
वहाँ एक आला है कि आप पैसे कमाने देता है लेने से ज्यादा सुखद कुछ भी नहीं है।
और ब्लॉगिंग की अधिकांश आय यातायात और सहयोगी कंपनियों के माध्यम से है । इसलिए, सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches की सूची में, मैं उसी प्रवृत्ति को ट्रैक करने का प्रयास करता हूं।
इसलिए, पूरी सूची केवल शौक रखने वालों के लिए ही नहीं है बल्कि उन डिजिटल पेशेवरों के लिए भी है जिनका प्रमुख उद्देश्य पैसा कमाना है।
इसलिए, निम्नलिखित सबसे अच्छी ब्लॉगिंग niches के लिए संकलित सूची है जो 2020 में लाभदायक हैं । इसके अलावा, यह सूची पूरी तरह से यातायात उत्पादन और संबद्ध विपणन के माध्यम से आय पर आधारित है।

1. हीथ और फिटनेस ब्लॉग

हीथ और फिटनेस ब्लॉग
आज का संसार उनके स्वास्थ्य के प्रति कितना सजग है। और डेटा के अनुसार, वहाँ से बाहर यातायात और सहयोगियों के टन कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप लोगों को फिट होने में मदद करने का एक तरीका ढूंढते हैं, तो निश्चित रूप से, यह एक शानदार विचार होगा।
अब सवाल उठता है कि आप एक स्वास्थ्य और फिटनेस आला कैसे चुन सकते हैं? या तो आप चुन सकते हैं कि आप क्या अच्छे हैं, या आप माइक्रो-आला स्तर तक कम कर सकते हैं।
मुझे इस उदाहरण के साथ समझाएं: मान लीजिए, आप सबसे पहले खोजी गई बीमारी- कैंसर (एक व्यापक जगह) चुनते हैं, अब विभिन्न उप-विषय रक्त कैंसर, मुंह का कैंसर, आंतों का कैंसर आदि होंगे।
वहां से, आप रक्त कैंसर का चयन करते हैं, जिसमें फिर से विभिन्न प्रकार हैं - ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, मायलोमा, आदि। और यहां से, आप अपने ब्लॉग विषय "लिम्फोमा" का चयन करते हैं।
और इस तरह से किया जाता है।
उपरोक्त उदाहरण सिर्फ एक विचार है। 
इसलिए, ब्रॉड आला के लिए शूट न करें क्योंकि इसे Google के पहले पेज पर रैंक करने के लिए कई संसाधनों (बैकलिंक और डोमेन अथॉरिटी) की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, एक सूक्ष्म आला शुरुआती के लिए सबसे अच्छा होगा।
ये कुछ माइक्रो-निचे हैं जो अभी भी स्वास्थ्य और फिटनेस ब्लॉगर्स के लिए लीड और आय उत्पन्न करते हैं।
  • आहार स्वास्थ्य: संतुलित आहार, कीटो आहार, प्रीबायोटिक्स, प्रोबायोटिक्स, हिम्मत आहार, आदि।
  • वजन में कमी: व्यायाम, संबद्ध आहार चार्ट, वजन घटाने के उपकरण, स्ट्रेचिंग उपकरण आदि।
  • एंटी-एजिंग: प्राकृतिक उत्पाद, योगासन, नींद चक्र, एंटी-एजिंग क्रीम, एंटी-एजिंग भोजन, आदि।
  • व्यायाम: योगा, दौड़ना, टहलना, व्यायाम आहार, घर पर बने जिम उपकरण आदि।
  • उपचार: एक्यूपंक्चर, एक्यूप्रेशर, कपिंग, एलोपैथी, मालिश, भौतिक चिकित्सा, आदि।
  • ऑडियंस आधारित स्वास्थ्य: चाइल्डकैअर, किशोर, महिलाएं, पुरुष और बूढ़े।
इसके अलावा, यदि आपके पास पीड़ित या किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य यात्रा का कोई पूर्व (या वर्तमान) अनुभव है, तो आप अपने आगंतुकों के साथ अपने अनुभव को साझा करना शुरू कर सकते हैं। और इस प्रकार के ब्लॉग बहुत सारे सोशल शेयर हड़प लेते हैं।

2. व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग

व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग
क्या आप जानते हैं? गोगल्स की आय का एक अच्छा हिस्सा वित्त से संबंधित विज्ञापनों से है। हैरानी की बात है, एक निजी वित्त ब्लॉग के क्लिक-थ्रू रेट (CTR) स्वास्थ्य और फिटनेस ब्लॉग की तुलना में बहुत अधिक है। इसका मतलब है कि हजारों यातायात के साथ आप आसानी से प्रति माह लगभग 1000 डॉलर कमा सकते हैं।
तो, एक व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग क्या है? एक ब्लॉग जो आपको सिखाता है कि आप अपने पैसे कैसे बचाएं, निवेश करें और गुणा करें।
प्रत्येक व्यक्ति के लिए-एक फुटबॉल कोच, फुटबॉलर या उनके दर्शकों के लिए- अपने जीवन के किसी चरण में, उन्हें अधिक धन बचाने के लिए व्यक्तिगत वित्त सीखना होगा।
और यहाँ एक व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग खेल में आता है । वे उपयोगकर्ता के पैसे बचाने और उससे पैसे बनाने के बीच एक सेतु का काम करते हैं।
व्यक्तिगत वित्त में उप-आला की सूची में कूदने से पहले, मेरे पास आपके लिए एक प्रश्न है? आप किस पर सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं, वह आदमी जिसने आपको सिर्फ निवेश करना सिखाया है या एक ऐसा लड़का जो आपको साबित करता है कि आपका निवेश कभी विफल नहीं होता है?
स्पष्ट रूप से, दूसरा, जैसा कि कोई भी बिना भरोसे के अपनी गाढ़ी कमाई का निवेश नहीं करना चाहता । तो, यहां आपको यथार्थवादी डेटा की आवश्यकता है जो आपके ब्लॉग को प्रामाणिक रूप दे 
और एक ब्लॉग के साथ एक youtube चैनल विश्वास हासिल करने और यातायात में विविधता लाने के लिए बहुत उपयोगी होगा। 
ये कुछ माइक्रो-आला हैं जो आपके बैंक खाते को अच्छी रकम से भर सकते हैं।
  • प्रबंधन: धन-बचत युक्तियां, अपने खर्च को ट्रैक करना, वित्तीय योजनाएं बनाना, सेवानिवृत्ति के लिए पैसा, कर बचत-युक्तियाँ आदि।
  • निवेश: स्टॉक, म्यूचुअल फंड, फंडराइजर, इंडेक्स फंड, मार्केट टिप्स, एंजल निवेशक आदि।
  • ऋण: व्यक्तिगत ऋण युक्तियाँ, गृह ऋण, छात्र ऋण, आदि। 
  • बजट प्रबंधन: सॉफ्टवेयर्स (जैसे टैली), अपने खर्च को ट्रैक करें, आदि।

3. मार्केटिंग और बिजनेस ब्लॉग

विपणन और व्यवसाय ब्लॉग
आपको क्या लगता है, हमारी वेबसाइट bloggingguidance.com एक मार्केटिंग ब्लॉग है या नहीं? याह, एक तरह का।
इस ब्लॉग के साथ, हमारा प्रमुख उद्देश्य हमारे आगंतुकों को केवल ऑनलाइन मार्केटिंग करने के बजाय अधिक जानकारी सामग्री प्रदान करना है ।
हमारी वेबसाइट की तरह, बहुत सारी अन्य वेबसाइट हैं जो मार्केटिंग और व्यवसाय के बारे में लिखती हैं। इसलिए, यदि आप किसी भी प्रकार के मार्केटिंग ब्लॉग को शुरू करने में रुचि रखते हैं तो यह एक शानदार कदम होगा।
हालाँकि, आपको किसी विशेष मार्केटिंग कौशल और व्यावसायिक क्षेत्र में भी पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए । 
और अगर आपको लगता है, तो आप लेखकों का एक समूह रख सकते हैं और एक विपणन ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। तब यह एक अच्छा विचार नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी पूर्व शिक्षा आपको यह समझने में मदद करती है कि आपके ब्लॉग के लिए क्या अच्छा है और क्या काम नहीं कर रहा है।
उदाहरण के लिए, यह एक व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग की तरह है- दोनों में, लोगों को आप पर विश्वास करने के लिए आपको पूर्व ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। 
और एक और महत्वपूर्ण बात; आपको पहले एक विशिष्ट क्षेत्र चुनना होगा जिसमें आप बुनियादी से विशेषज्ञ स्तर तक की जानकारी सामग्री प्रदान कर सकते हैं।
इससे आपको अपने ब्लॉग प्राधिकरण को विकसित करने में मदद मिलेगी।
और,
Blog Authority = More Traffic = अधिक आय
तो, क्या आपने तय किया है कि आप किस मार्केटिंग स्किल में बेहतर सेवा दे सकते हैं? यदि नहीं, तो निम्नलिखित सुझाव आपको माइक्रो-आला मार्केटिंग ब्लॉग शुरू करने के विचारों पर आक्रमण करने में मदद कर सकते हैं।
  • लघु व्यवसाय आइडिया आधारित ब्लॉग
  • ई-कॉमर्स स्टोर
  • अन्य व्यवसाय को विकसित करने में मदद करना
  • नेटवर्किंग मार्केटिंग
  • सामाजिक मीडिया विपणन
  • copywriting
  • ईमेल विपणन
  • उद्यमिता ब्लॉग: टिप्स, सूचना ब्लॉग, अन्य व्यवसाय को विकसित करने में मदद करना
नोट: एक विपणन और व्यवसाय ब्लॉग को शुरू करने के लिए आम तौर पर एक टीम की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस प्रतियोगिता में बच पाना लगभग असंभव है जब आप सभी चीजें अपने आप से कर रहे हों।

4. तकनीकी और गेमिंग ब्लॉग

तकनीकी और गेमिंग ब्लॉग
गैजेट से आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, आपने इसे कैसे खरीदा? 
जाहिर है, खरीदने से पहले आपने पोस्ट रिव्यू, स्पेसिफिकेशन पोस्ट, और यहां तक ​​कि उस यूट्यूब वीडियो को भी देखा होगा, जिसे आप खरीदने जा रहे हैं।
और इन पोस्टों में अधिकांश लिंक सहबद्ध लिंक हैं।
4 जी और 5 जी की हालिया पागल गति के साथ, एक तकनीकी ब्लॉग एक दिन में लाखों ट्रैफ़िक चला सकता है।
यह पागलपन है? हाँ !!!
इसलिए, यदि आप इस प्रकार का ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो हार्डवर्क और धैर्य के साथ, आप पैसे भी कमा सकते हैं।
मैं बहुत बड़ी रकम का वादा नहीं कर रहा हूं, लेकिन 20k से 30k ट्रैफिक के साथ, आप आसानी से सैकड़ों डॉलर की कमाई कर सकते हैं।
यह गेमिंग उद्योग के लिए भी सच है। इसलिए, यदि आप गेमर हैं , तो आप निश्चित रूप से गेमिंग ब्लॉग पर शॉट देते हैं।
यद्यपि प्रौद्योगिकी से संबंधित सामान के लिए संबद्ध कमीशन बहुत कम है। लेकिन जब आपके पास बहुत अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक हो, तो केवल 1% रूपांतरण दर आपके बैंक बैलेंस को अच्छी रकम के साथ लोड करने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
तो, आप एक तकनीकी (या गेमिंग) ब्लॉग शुरू करने के बारे में क्या सोचते हैं? लेकिन अपने विचार को अंत तक बचाएं क्योंकि इस पोस्ट में बहुत कुछ है।
लेकिन तकनीकी और गेमिंग ब्लॉग शुरू करने पर निम्नलिखित विचारों पर एक नज़र डालें।
  • विशिष्ट गैजेट : फोन, हेडफ़ोन, प्रिंटर, कीबोर्ड, पीसी घटक, लैपटॉप, आदि।
  • विशिष्ट खेल की समीक्षा: GTA, स्पीड की आवश्यकता, एंड्रॉइड गेम्स, आईओएस गेम आदि।
  • गेमिंग मशीनें: गेमिंग कंसोल, पीसी, ग्राफिक्स कार्ड, मोबाइल आदि।
  • ट्यूटोरियल आधारित ब्लॉग: विशिष्ट गेम के एक निश्चित स्तर को साफ़ करने के लिए टिप्स आदि।
  • प्रौद्योगिकी से संबंधित समाचार वेबसाइट: नए उत्पाद जारी करना, और सॉफ्टवेयर अपडेट इत्यादि।

5. फैशन ब्लॉग

फैशन ब्लॉग
सोशल मीडिया, खासकर इंस्टाग्राम फैशन से तंग आ चुका है। लोग इसका उपयोग मशहूर हस्तियों और उनके आदर्शों को दोहराने के लिए करते हैं।
और असमान फैशन संस्कृति के साथ, फैशन की दुनिया में बहुत गुंजाइश है । इसलिए, यदि आप एक महिला हैं और आप बहुत सारे फैशन के सामान जानते हैं, तो आपको एक फैशन ब्लॉग शुरू करना चाहिए।
मैं यहां नारीवादी नहीं हूं, बल्कि केवल एक तथ्य कह रही हूं। आंकड़ों के अनुसार, यूएसए में लगभग 80% महिलाएं ऑनलाइन प्रभाव में कपड़े की दुकान करती हैं।
हालाँकि, यदि आप कपड़ों के सामान के बारे में अधिक जानते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस लिंग से हैं, आप एक फैशन ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।
फैशन ब्लॉग आला के बारे में बात करते समय, बहुत सारे विचार हैं जिन पर आप काम कर सकते हैं जैसे कि
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए फैशन ब्लॉग
  • विशिष्ट वस्तुएँ: जूते, टाई, लेस, ब्लेज़र इत्यादि।
  • गर्म और ट्रेंडिंग कपड़े।
मैं यहां एक और बात जोड़ना चाहता हूं। आप में से कई बहुत सारे फोटो को शामिल नहीं करना चाहते हैं या स्टॉक फोटो का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। लेकिन फ़ैशन ब्लॉग शुरू करने का मुख्य बिंदु फ़ोटो है - चित्र आपके शब्दों से अधिक प्रभावित करते हैं। 
यह सच है, अपने आप (या किसी व्यक्तिगत) पर कपड़े की कोशिश किए बिना , अधिकांश उपयोगकर्ता आपकी सिफारिश नहीं खरीदते हैं। और यही मुख्य कारण है, क्यों कई फैशन ब्लॉग सहबद्धों में संघर्ष कर रहे हैं।
इसलिए, अगर आपको फोटो खिंचवाने से नफरत है, तो किसी को किराए पर लें। 
लेकिन मैं कहूंगा, अगर आप सहज नहीं हैं, तो पहले स्थान पर, फैशन ब्लॉग शुरू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
वहाँ बहुत सारे अच्छे विचार हैं। पढ़ते रहिये।

6. लाइफस्टाइल ब्लॉग

लाइफस्टाइल ब्लॉग
इंस्टा अनुयायियों की तरह, यहां उपयोगकर्ता भी लेखक द्वारा अनुशंसित उत्पादों का अनुसरण करते हैं, पढ़ते हैं, साझा करते हैं और खरीदते हैं। कुल मिलाकर, यह इसे जीवन शैली ब्लॉगर्स के लिए धन का निरंतर प्रवाह बनाता है। 
सामान्य तौर पर, एक जीवन शैली ब्लॉग मदद करने के मकसद के साथ अन्य लोगों के साथ अपने व्यक्तिगत जीवन के अनुभव को साझा करने का एक तरीका है । वे आम तौर पर लेखकों, उच्च प्राप्तियों, अभिनेताओं आदि जैसी हस्तियों के लिए काम करते हैं।
इसलिए, यदि आपके पास सोशल मीडिया पर अच्छी मात्रा में अनुयायी और मित्र हैं, तो आप उन्हें अपने जीवन शैली ब्लॉग पर चला सकते हैं। 
इसका मतलब है, "केवल लोकप्रिय लोग ही लाइफस्टाइल ब्लॉग बना सकते हैं"। नहीं ऐसा नहीं है। 
यदि आप लोकप्रिय नहीं हैं, तो बहुत दुखी न हों- आप अभी भी एक जीवन शैली ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। क्योंकि लोग जो खोज रहे हैं, वह वास्तव में प्रकृति की मदद कर रहा है। 
इसलिए, यदि आप दूसरों की मदद करने का इरादा रखते हैं, तो एक जीवन शैली ब्लॉग शुरू करना एक महान विचार होगा। 
जीवनशैली ब्लॉग शुरू करने से पहले, आपको एक अलग मानसिकता विकसित करनी चाहिए। यहाँ के रूप में, लेखक का मुख्य उद्देश्य अपने अनुभवों को साझा करना और दूसरों की मदद करना है, न कि अपने अनुयायियों से पैसे छीनना। 
अब, चीजें आप अपने जीवन शैली ब्लॉग में कर सकते हैं:
  1. आपकी दिनचर्या: सुबह, दिन, सप्ताह, महीने की योजना बनाना।
  2. कुछ व्यक्तिगत अनुभव
  3. जीवन जीने के आपके टिप्स
  4. मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहने में दूसरों की मदद करना।
  5. जल्द ही…..
अब, हम लगभग अपने विषय के मध्य में हैं। मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।
लेकिन मुझे अन्य सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches के बारे में अधिक बताएं जो आप 2020 में शुरू कर सकते हैं।

7. शैक्षिक ब्लॉग

शैक्षिक ब्लॉग
मेरा भी एक शिक्षा ब्लॉग है- लेकिन मैं आपको नाम बताने वाला नहीं हूं। लेकिन जो मैं आपको बता सकता हूं कि आप कैसे एक शिक्षा ब्लॉग बना सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 
विभिन्न प्रकार के शैक्षिक ब्लॉग हैं, कुछ शैक्षिक सुझाव साझा करते हैं, कुछ अपने नोट्स साझा करते हैं, जबकि कुछ के पास कुछ विषयों को सीखने के लिए अपने स्वयं के प्रीमियम सदस्य हैं।
सबसे उभरते शैक्षिक ब्लॉगों में से एक सरकारी नौकरियों से संबंधित है जैसे एसएससी-सीजीएल, सीएचएसएल, बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस, आदि।
इसलिए, यदि आपके पास इस तरह की परीक्षाओं को दुर्घटनाग्रस्त करने का कोई पूर्व अनुभव है तो आप इसके चारों ओर एक वेबसाइट बना सकते हैं। हालाँकि, आप सरकारी नौकरी की अधिसूचना वेबसाइट- Naukriradar.com भी बना सकते हैं - इसका एक अच्छा उदाहरण है।
यदि आप इस तरह की वेबसाइट बनाने में रुचि रखते हैं, तो ऐसी वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को चरण दर चरण देखें ।
लेकिन, यदि आप किसी विषय के इर्द-गिर्द एक ब्लॉग बना रहे हैं, तो स्पष्ट कारणों के लिए, आपको उस विषय में अच्छा होना चाहिए, जिसमें आपको विशेषज्ञता हासिल हो।
इसके अलावा, यदि आप एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक पद पर काम कर रहे हैं, तो आपकी विश्वसनीयता आपके ब्लॉग के लिए आगंतुकों के बीच विश्वास पैदा करना आसान बनाती है । 
हालाँकि, यह प्रक्रिया newbies के लिए बहुत कठिन है। लेकिन अगर आपके पास एक गुणवत्ता है और आप अपने विषयों को अच्छी तरह से जानते हैं, तो यह आपके लिए भी काम करेगा।
कुछ बेहतरीन विचार हैं जो शैक्षिक ब्लॉगिंग आला शुरू करने के आपके काम के सिद्धांत को सुविधाजनक बना सकते हैं। य़े हैं;
  • विशिष्ट विषय: रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि।
  • विशिष्ट क्षेत्र: जीके, विभिन्न ग्रेड (9 वीं, 10 वीं, 12 वीं, आदि), किंडर गार्डन, आदि।
  • किसी विशेष नौकरी के लिए तैयारी: सरकारी नौकरी, इंजीनियरिंग की नौकरी, विश्वविद्यालय की नौकरी, स्कूल के शिक्षक आदि।
  • प्रीमियम पाठ्यक्रम
  • ऑनलाइन अकादमी
  • सरकारी नौकरी अधिसूचना (निजी नौकरी भी हो सकती है)।

8. यात्रा ब्लॉग

ट्रैवलिंग ब्लॉग ब्लॉगिंग niches में से एक है
ट्रैवल एजेंसी और ट्रैवलिंग ब्लॉग में अंतर होता है। 
ट्रैवल एजेंसी आपको केवल यात्रा सौदों के साथ बैठाती है और हमेशा आपको सच्चाई नहीं बताती है। जबकि एक यात्रा ब्लॉग उनके वास्तविक अनुभव को साझा करता है।
यह एक पतली लाइन अंतर एक यात्रा ब्लॉग शुरू करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि बहुसंख्यक यात्रा ब्लॉग , आजकल, केवल आपको उज्ज्वल पक्ष दिखाते हैं, लेकिन उनके अवगुणों को स्वीकार करने में विफल रहते हैं।
और यह आपके ब्लॉग को भीड़भाड़ वाली दुनिया से बाहर खड़ा करता है।
इसलिए, यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और अक्सर यात्रा करते हैं, तो एक यात्रा ब्लॉग शुरू करना आपके लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches में से एक होगा।
फिर, लोकप्रियता के मामले में, यह एक विशाल जगह है जहाँ ब्लॉगर (या यात्री) कहानी के अपने पक्ष को बताते हैं, और लोग उन्हें पढ़ना चाहते हैं।
एक यात्रा ब्लॉग शुरू करने से पहले , किसी को लोगों का ध्यान खींचने के लिए विशिष्ट दृष्टिकोणों को कम करना चाहिए। इसमें यह भी शामिल है कि आप अपने ब्लॉग को कैसे प्रस्तुत करते हैं।
ट्रैवल ब्लॉग के साथ एक चीज जो आपको करनी चाहिए वह है 'स्नैप-स्नैप', क्योंकि ट्रैवलिंग पिक्स विजिटर की व्यस्तता को बढ़ाते हैं।
तो, आप इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं और अपने आगंतुकों को मोहित कर सकते हैं। 
ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग वास्तव में चाहते हैं कि वे अपनी यात्रा के साथ छवियों का सपना देखें और संबंधित हों। कुल मिलाकर, यह अधिक व्यस्तता और अधिक रूपांतरण बनाता है।
इसलिए, यदि आप एक यात्रा ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में ऐसे चित्र लेने चाहिए, जो विज़िट किए गए स्थान के सौंदर्यीकरण को परिभाषित करने का एक तरीका हो।
अंत में, आप अपने यात्रा ब्लॉग में क्या कर सकते हैं? निम्नलिखित सूची आपको इसमें मदद करेगी।
  • विशिष्ट स्थान (देश या महाद्वीप): चीजें-टू-डू, सबसे अच्छा रेस्तरां यात्रा करने के लिए, एक पूर्ण विस्तृत यात्रा, यात्रा करने के लिए स्थान आदि।
  • विशिष्ट व्यक्तियों (या परिवारों) के लिए: परिवारों के साथ घूमने के स्थान, एकल यात्रा, एकल-महिला यात्री, हनीमून ट्रिप आदि।
  • संबद्ध सेवाएँ: बुकिंग उड़ानें, होटल पैकेज, पब, आदि।
  • जीवनशैली आधारित ट्रैवलिंग ब्लॉग: अपने अनुभव, भविष्य के स्थानों की योजना आदि को साझा करें। 
तो, इसके साथ, हम पिछले कुछ सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches के साथ आराम कर रहे हैं, जिनका उपयोग आप 2020 में एक ब्लॉग शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

9. आपका व्यवसाय ऑनलाइन लेना

आपका व्यवसाय ऑनलाइन लेना
चाहे आपके पास कोई व्यवसाय हो या एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं- आजकल, आपके व्यवसाय का ऑनलाइन प्रोफ़ाइल सबसे अधिक मायने रखता है।
एक ऑनलाइन ब्लॉग के साथ, आपके व्यवसाय को न केवल जीवित रहने का एक नया अवसर मिल रहा है, बल्कि आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने का मौका भी मिल रहा है 
यह आपके ग्राहक को आपके व्यवसाय की जानकारी भी देता है। और यदि आप एक विश्वसनीय ऑनलाइन ग्राहक पैमाने प्राप्त कर सकते हैं तो आपके व्यवसाय को निश्चित रूप से एक मणि बैग मिलता है ।
इसे एक उदाहरण से बताता हूं। मान लीजिए, रामू और शामू प्रतिस्पर्धी हैं- प्रत्येक की एक खिलौने की दुकान है। और दोनों दुकानें अपने स्थानीय क्षेत्र में अच्छी तरह से लोकप्रिय हैं और अच्छी रकम कमाती हैं।
कुछ वर्षों के बाद, शामू ने अपना ऑनलाइन ब्लॉग शुरू किया, जहां वह अपनी खिलौने की दुकानों और उनके उत्पादों के बारे में लिखते हैं। अंत में, वह अमेज़ॅन सहयोगी कंपनियों से भी जुड़ता है और अपने उत्पादों को बढ़ावा देता है। कुछ महीनों के बाद, शामू आय धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। 
कारण? उनके ब्लॉग के कारण, बहुत सारे ग्राहक हैं जो जानते हैं कि उनकी दुकान वास्तव में कहां है, और ब्लॉग भी अपने ग्राहकों को उत्पादों का पूर्व ज्ञान देता है।
और ई-कॉमर्स के साथ, उनका व्यवसाय अब पूरी तरह से स्थानीय ग्राहक पर निर्भर नहीं करता है। 
इसलिए, अपने स्वयं के व्यवसाय को ऑनलाइन लेने से कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन यह आपके व्यवसाय को और अधिक परिचालन योग्य बनाता है।

10. फोटोग्राफी और इमेज ब्लॉग

फोटोग्राफी और छवि ब्लॉग
यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो आप जानते हैं कि एक कलाकार को पैसे के अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात क्या चाहिए? दर्शकों को जो उनके काम की प्रशंसा करता है। 
और एक फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग शुरू करने से आप अपने काम को अधिक प्रेजेंटेबल नहीं बना सकते बल्कि अपना भविष्य भी बना सकते हैं।
यह मैं तुम्हें समझाता हूं।
आपको फ्री स्टॉक तस्वीरें कहाँ से मिलती हैं ? Pixabay, pexels, आदि क्या आपको आश्चर्य है कि वे पैसे कैसे कमाते हैं? सहयोगियों के माध्यम से उनमें से अधिकांश।
लेकिन फ़ोटोग्राफ़र्स नो-फ़र्ज़ी पॉलिसी के तहत अपने स्नैप्स क्यों अपलोड करते हैं? बस प्रसिद्धि पाने के लिए और दुनिया को अपने फोटोग्राफी कौशल दिखाने के लिए। 
ये वेबसाइटें उनके फोटोग्राफी कौशल के लिए उनके पोर्टफोलियो के रूप में भी काम कर सकती हैं जो उनके करियर के निर्माण की नींव का काम करती हैं। 
बाद में उन फोटोग्राफरों को कई कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है। और इस तरह से यह काम करता है।
हालांकि, यह केवल एक कहानी का एक टुकड़ा है - इस उद्योग में अन्य विभिन्न चीजें हैं।
उदाहरण के लिए, कई वेबसाइटों ने फ़ोटोग्राफ़रों को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी फ़ोटो अपलोड करने के लिए सदस्यता का शुल्क भी दिया। जबकि उनमें से अधिकांश कमीशन-आधारित कार्यकाल का उपयोग करते हैं।
इसके अलावा, आप टिप्स और ट्रिक्स के बारे में एक ब्लॉग भी बना सकते हैं, एक गाइड कैसे करें, अपने लेंस गाइड को जानें, आदि।
इसलिए, यदि आप मुझसे सहमत हैं कि एक फोटोग्राफर के रूप में, आपके पास एक फोटोग्राफ ब्लॉग होना चाहिए, तो स्क्रैच से ब्लॉग शुरू करने के बारे में हमारी समर्पित पोस्ट देखें 

11. खाद्य ब्लॉग

सबसे अच्छा-ब्लॉगिंग-आलों खाद्य ब्लॉग
मानव अस्तित्व के लिए भोजन एक आवश्यकता है। लेकिन अब, यह विभिन्न धर्मों, जातियों और क्षेत्रों के वास्तविक स्वाद पर आक्रमण करने के लिए एक जुनून के रूप में कार्य करता है। 
खाद्य उद्योग में कई अवसर हैं क्योंकि हर कोई उल्लेखनीय स्वादिष्ट भोजन खाना चाहता है। और कई माताओं (मेरा सहित) हमेशा नए व्यंजनों की तलाश में रहते हैं।
तो, आप इसे एक सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches के रूप में मान सकते हैं। लेकिन यह हमारी सूची में अंतिम क्यों है?
क्योंकि आजकल भोजन तैयार करना व्यक्तिपरक (जहां लोग पढ़ते हैं) की तुलना में अधिक व्यावहारिक (देखने जैसे लोग) होते हैं। 
और भारत के बारे में कड़ाई से बात करते हुए, आमतौर पर, माँ खाना बनाती हैं। उस में, उनमें से ज्यादातर यूट्यूब वीडियो देखते हैं या हिंदी में पढ़ते हैं। 
इसलिए, यदि आप हिंदी में एक खाद्य ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
हालांकि, यदि आप अंग्रेजी चुनते हैं, तो आपको अन्य देश दर्शकों को लक्षित करना चाहिए।
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस जगह में ज्यादा अवसर नहीं हैं। फिर भी, बहुत सारे ब्लॉग हैं जो लाखों ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।
इसलिए, यदि वे ऐसा कर सकते हैं, तो आप इसे संभव भी बना सकते हैं। फिर भी, आपके पास एक व्यावहारिक दृष्टिकोण होना चाहिए अर्थात ब्लॉग के साथ एक यूट्यूब चैनल भी होना चाहिए।
यह सलाह केवल फूड ब्लॉगर्स के लिए ही नहीं बल्कि आपके द्वारा काम करने वाले किसी भी आला के लिए भी है। 
अपने भोजन ब्लॉग में, आप उन उत्पादों और खाद्य पदार्थों के सहबद्ध लिंक का उपयोग कर सकते हैं जो उन भोजन को तैयार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। और आश्चर्यजनक रूप से, इसमें रूपांतरण दर बहुत अधिक है। 
इसके अलावा, आप अपनी खुद की रेसिपी किताबें बना सकते हैं जिन्हें आप मुद्रीकृत और बेच सकते हैं।
इसके अलावा, आज के मनुष्य अधिक स्वास्थ्य-सचेत हैं। आप फिटनेस प्रेमियों के लिए एक ब्लॉग समर्पित कर सकते हैं।
इसके साथ, हमारी सबसे अच्छी ब्लॉगिंग niches सूची समाप्त हो गई।

सामान्य प्रश्न

1. क्या 2020 में ब्लॉगिंग लाभदायक है?

ब्लॉगिंग हमेशा लाभदायक है जब तक आप सही नुस्खा नहीं जानते हैं। कुछ साल पहले, लोग इसे एक शौक के रूप में अपनाते थे, लेकिन हाल ही में, यह एक लाभदायक ऑनलाइन व्यवसाय और पेशे के रूप में उभरा।

2. क्या व्यक्तिगत ब्लॉग पैसे कमाते हैं?

हाँ, वो करते हैं। लेकिन यह आसान नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अपने व्यक्तित्व के चारों ओर प्रसिद्धि और विश्वास विकसित करने की आवश्यकता है जो फिर से एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है। 

3. शुरुआत करने वाले ब्लॉग पैसे कैसे बनाते हैं?

शुरुआती लोगों के लिए, विज्ञापनों और सहबद्ध उत्पादों के माध्यम से आय का मुख्य स्रोत है। आमतौर पर साझा करने योग्य सामग्री शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए ट्रैफ़िक जेनरेशन को जन्म दे सकती है जब तक कि उनके कीवर्ड ऑर्गनाइज़ नहीं होने लगते।

4. आप एक से अधिक आला हो सकता है?

हां, आप कर सकते हैं लेकिन मैं ऐसा करने की सलाह नहीं देता। सही कारण यह है कि, 2020 में, Google अब प्रासंगिकता और अधिकार की तलाश कर रहा है जो केवल तभी प्राप्त होता है जब आपका ब्लॉग एक ही जगह से होता है। लेकिन एक ही समय में, एक से अधिक उप-आला हो सकते हैं। 

5. कितने प्रतिशत ब्लॉग पैसे कमाते हैं?

आंकड़ों के अनुसार, लगभग 6% ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पूर्णकालिक आय अर्जित कर सकते हैं। और यदि आप उस 6% में रहना चाहते हैं, तो आपको निरंतरता के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

6. क्या अब लोग ब्लॉग पढ़ते हैं?

हाँ। हालांकि YouTube वीडियो आम हैं। लेकिन लोग अभी भी ब्लॉग पढ़ते हैं। क्योंकि अधिकांश वीडियो विस्तृत नहीं हैं। और भी बहुत सारे ब्लॉग पोस्ट हैं जिनके वीडियो उपलब्ध नहीं हैं। 

7. एक महीने में ब्लॉगर्स कितना बनाते हैं?

कोई निश्चित राशि नहीं। लेकिन $ 10 से $ 1000 के आसपास हो सकता है। ट्रैफ़िक, लक्षित देश, आला प्रकार, आदि जैसे विभिन्न मापदंडों के आधार पर, एक ब्लॉगर प्रति पृष्ठ दृश्य (प्रमुख रूप से) $ 0.01 से $ 0.10 कमा सकता है। और सहबद्ध कमाई रूपांतरण दर पर निर्भर करती है।

8. मेरे फैशन आला के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग क्या है?

मेरी सर्वश्रेष्ठ-अनुशंसित होस्टिंग  साइटग्राउंड है  और आप साइटग्राउंड होस्टिंग पर हमारी समर्पित समीक्षा पोस्ट देख सकते हैं  

सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग निकोज़ चुनने पर अंतिम विचार

अंत में, आपने इसे इसके माध्यम से बनाया। अब से, आपके पास एक विचार है कि आपके लिए सबसे अच्छा ब्लॉगिंग niches क्या होगा। 
उदाहरण के लिए, प्रत्येक अनुभाग में, मैं बताता हूं कि आप क्यों और कैसे सही ब्लॉगिंग आला के साथ आ सकते हैं।
लेकिन, एक कठोर वास्तविकता।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा आला चुनते हैं, आपको सुसंगत होने की आवश्यकता है। अन्यथा, यह आपके ब्लॉग के लिए एक धीमी मौत होगी।
क्योंकि, "ब्लॉगिंग में स्थिरता की आवश्यकता है"।
इसलिए, भले ही आप सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग niches चुनते हैं और आप अपने ब्लॉग के विकास के अनुरूप नहीं हैं। फिर पहली जगह में, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप इससे लंबी अवधि कमा सकते हैं।
इसलिए, यदि आप वादा करते हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं और काम में निरंतर होते हैं, तो मुझे निश्चित रूप से यकीन है, आपने अपने आला को नस्ट किया है।
मुझे लगता है कि यह पोस्ट आपके लिए एक आदर्श ब्लॉगिंग आला चुनने में आपकी मदद करती है। आप क्या कहते हैं? कृपया टिप्पणी करें।
अन्त में, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो नीचे अपने विचार साझा करें। और वर्डप्रेस, होस्टिंग और ब्लॉगिंग से संबंधित नवीनतम ट्यूटोरियल के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें । 

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Search This Blog

Powered by Blogger.
 
Copyright © 2014 adimoviehub
Blogger Templates